200+ मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब इन हिन्दी

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब इन हिन्दी

200 मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब इन हिन्दी
 

अधिकांश बच्चे अपने सीखने के वर्षों में काफी जिज्ञासु होते हैं। बच्चों के लिए मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब उन्हें एक मनोरंजक लेकिन बौद्धिक शौक विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

 

यह बच्चों को लीक से हटकर सोचने में मदद करता है, उनकी समस्या-समाधान क्षमताओं में सुधार करता है और उन्हें लंबे समय तक व्यस्त रखता है।

यह भी पढ़े :- 8 मज़ेदार शरारती चैटिंग ऐप्स

 

इसके अतिरिक्त, मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब आपको उनके साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का मौका मिलता है जो आपके नन्हे-मुन्नों के साथ आपके बंधन को मजबूत कर सकता है।

 

हमने बच्चों के रचनात्मक और आलोचनात्मक सोच कौशल को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब की एक सूची तैयार की है। उत्तर तुरंत प्रकट न करें; इसके बजाय, उन्हें सोचने और अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़े :- 8 सबसे अच्छे नंगा करके देखने वाले स्कैनर ऐप्स

 

200 मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब in hindi

 

1. मैं छिद्रों से भरा हूं, लेकिन मैं पानी रोक सकता हूं। मैं कौन हूँ?

स्पंज

 

2. ऐसी कौन सी चीज़ है जिसके पास बहुत सी “कि” हैं लेकिन एक दरवाज़ा नहीं खुल सकता?

पियानो

 

3. वह क्या है जो हमेशा आता रहता है लेकिन कभी नहीं पहुँचता?

कल

 

4. मुझे नाचना, घूमना और उछलना पसंद है, मैं अपनी पूँछ हिलाता हूँ, मैं जैसे ही दूर जाता हूँ, पंखहीन होकर आकाश में उड़ जाता हूँ। मैं कौन हूँ?

पतंग

 

8. एक आदमी ने देखा कि उसकी पैंट की जेबें खाली हैं। लेकिन इसमें अभी भी कुछ है। क्या हो सकता है?

एक छेद

 

9. यह क्या है जितना अधिक आप लेते हैं, यह उतना ही बड़ा होता जाता है?

छेद

 

10. कौन सी चीज़ तब तक उपयोग नहीं की जा सकती जब तक वह टूट न जाए?

एक नारियल

 

11. वह कौन सा END है जिसे हम सभी देखना पसंद करते हैं?

DIVIDEND

 

12. एक नीले घर में नीली ईंटें होती हैं; एक पीले घर में पीली ईंटें होती हैं। ग्रीन हाउस किससे बना होता है?

काँच

 

13. 5 5 5 5 5 = 500 के बराबर समीकरण बनाने के लिए पाँचों की इस पंक्ति में कहीं एक - प्रतीक जोड़ें।

555-55=500

 

14. किस प्रकार की DRESS कभी नहीं पहनी जा सकती?

ADDRESS

 

15. ऐसी कौन सी चीज़ है जिसकी एक आंख है लेकिन देख नहीं सकती?

सुई

 

16. अगर मेरे पास यह है, तो मैं इसे शेयर नहीं करता। यदि मैं इसे शेयर करता हूं, तो यह मेरे पास नहीं है। यह क्या है?

रहस्य

 

17. कमरे में पाँच बहनें हैं। ऐन किताब पढ़ रही है, मार्गरेट खाना बना रही है, केट शतरंज खेल रही है, मैरी कपड़े धो रही है। 5वीं बहन क्या कर रही है?

केट के साथ शतरंज खेल रही है

 

18. मैं वहां हूं जहां कल आज आता है, और कल मध्य में है। मैं कौन हूँ?

शब्दकोष

 

19. तुम मुझे हमेशा अतीत में पाओगे। मैं वर्तमान में निर्मित हो सकता हूं, लेकिन भविष्य मुझे कभी कलंकित नहीं कर सकता। मैं कौन हूँ?

इतिहास

 

20. टॉरनेडो का पसंदीदा खेल क्या है?

ट्विस्टर

 

21. सूखने पर क्या गीला हो जाता है?

तौलिया

 

22. सात अक्षरों वाला वह शब्द क्या है जिसमें हजारों अक्षर होते हैं?

MAILBOX

 

23. ऐसी कौन सी चीज़ है जो इतनी नाजुक है कि उसका जिक्र करने से भी वह टूट जाती है?

मौन

 

24. वे कौन सी दो चीजें हैं जो हम नाश्ते से पहले नहीं खा सकते हैं?

दोपहर का भोजन और रात का खाना

 

25. क्या तोड़ा जा सकता है लेकिन कभी संभाला नहीं जा सकता?

वादा

 

26. वह कौन सी चीज़ है जो खिलाओ तो जीवित रहती है और पिलाओ तो मर जाती है?

आग


यह भी पढ़े :- टॉप 10 मूवी डाउनलोड करने की वेबसाइट 2024

 

27. प्रत्येक शब्दकोश में कौन सा शब्द गलत लिखा गया है?

गलत तरीके से

 

28. वह क्या है जो कभी कोई प्रश्न नहीं पूछता लेकिन उसका उत्तर हर समय मिलता है?

टेलिफ़ोन

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब इन हिन्दी

29. कोई ऐसा क्या पकड़ सकता है जो फेंका न गया हो?

जुकाम

 

30. क्या ऊपर जाता है लेकिन कभी नीचे नहीं आता?

आयु

 

31. वह क्या है जो "E" से शुरू होता है और "E" पर समाप्त होता है लेकिन इसमें केवल एक शब्द होता है?

ENVELOPE

 

32. यदि संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच सीमा पर कोई विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो वे जीवित बचे लोगों को कहाँ दफनाते हैं?

जीवित बचे लोगों को कभी दफनाया नहीं जाता

 

33. यदि एक दीवार बनाने में आठ लोगों को दस घंटे लगते हैं, तो चार लोगों को कितना समय लगेगा?

कुछ नहीं। दीवार तो बन चुकी है

 

34. आप 25 दिन बिना सोए कैसे रह सकते हैं?

रात को सो जाओ.

 

35. यदि आपके पास एक कटोरा है जिसमें छह सेब हैं और आप चार सेब निकाल लेते हैं, तो आपके पास कितने सेब हैं?

 

जो चार तुमने ले लिए

 

37. क्या ईश्वर से बड़ा और शैतान से अधिक बुरा है? अमीर लोग इसे चाहते हैं, और गरीब लोग इसे चाहते हैं। और यदि तुम इसे खाओगे, तो तुम मर जाओगे?

कुछ नहीं

 

38. इसे तोड़ा जा सकता है, इसे बनाया जा सकता है, इसे बताया जा सकता है, इसे बजाया जा सकता है। यह क्या है?

एक मजाक

 

39. एक चरवाहा शुक्रवार को शहर में आया। वह तीन दिनों तक शहर में रहे और शुक्रवार को बाहर निकले। वह कैसे संभव है?

उनके घोड़े का नाम शुक्रवार है

 

40. यदि एक हरा आदमी ग्रीनहाउस में रहता है, एक बैंगनी आदमी एक बैंगनी घर में रहता है, एक नीला आदमी एक नीले घर में रहता है, एक पीला आदमी एक पीले घर में रहता है, एक काला आदमी एक काले घर में रहता है। व्हाइट हाउस में कौन रहता है?

राट्रपति

 

41. मैं एक ODD संख्या हूं. आगे का एक अक्षर हटा दो और मैं EVEN हो जाऊंगा। मैं कौन सा नंबर हूँ?

SEVAN

 

43. गणित की किताब दुखद क्यों है?

क्योंकि इसमें समस्याएं हैं

 

44. मेरे पास हजारों पहिए हैं, लेकिन मैं हिलता नहीं हूं। मुझे वही बुलाओ जो मैं हूं, मुझे LOT बुलाओ।

PARKING LOT

 

45. कुछ लोग इसे लेने के लिए तत्पर रहते हैं। दूसरों को मनाना चाहिए. जो लोग इसे लेना चुनते हैं वे सबसे अधिक लाभ और हानि उठाते हैं।

जोखिम

 

46. ऐसी कौन सी चीज़ है जो आपकी है लेकिन आपसे ज़्यादा उसका उपयोग बाकी सभी लोग करते हैं?

आपका नाम

यह भी पढ़े :- फोटो से कपडा हटाने वाले एप्प 


47. कौन सा अंग्रेजी शब्द आपके पांच में से अंतिम चार अक्षर हटा देने के बाद भी वही उच्चारण बरकरार रखता है?

QUEUE

 

48. लोग मुझे खाने के लिए खरीदते हैं, लेकिन मुझे कभी नहीं खाते। मैं कौन हूँ?

थाली

 

49. बिस्तर पर हमेशा जूते पहनकर क्या जाता है?

घोड़ा

 

50. प्यारी और गोल, मैं पीली रोशनी से चमकती हूं, अंधेरे में पली हूं, एक महिला की खुशी।

मोती

 

51. मैं एक तस्वीर के फ्रेम जितना पतला हो सकता हूं, लेकिन मेरे अंदर बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

टेलीविजन

 

52. क्या एक MINUTE में एक बार, एक MOMENT में दो बार और ONE THOUSAND YEAR में कभी नहीं होता है?

अक्षर M

 

53. कौन से दो शब्द संयुक्त होने पर सबसे अधिक LETTER धारण करते हैं?

पोस्ट ऑफ़िस

 

54. यदि एक बंदर, एक गिलहरी और एक पक्षी नारियल के पेड़ की चोटी पर दौड़ रहे हैं, तो सबसे पहले केला कौन लेगा?

नारियल के पेड़ पर केले नहीं उगते.

 

55. मेरे दांत तो हैं लेकिन मैं खा नहीं सकता। मैं कौन हूँ?

एक कंघी

 

56. यदि एक पेड़ पर दस पक्षी बैठे हों और एक शिकारी एक को गोली मार दे, तो पेड़ पर कितने पक्षी बचे हैं?

कोई नहीं। सभी पक्षी उड़ जाते हैं

 

57. मेरे पास सात अक्षर हैं और मैं कुछ ऐसा हूं जिसे आप खाते हैं। यदि आप मेरे पहले दो अक्षर हटा दें, तो में उपयोगी बन जाऊंगा । मेरे पहले तीन अक्षर हटाने पर एक विशेषण लगता हूँ और मेरे पहले चार अक्षर हटाने पर है उम्र बन जाऊंगा । मैं कौन हूँ?

SAUSAGE

 

58. “चार पहिये और पंख” बताओ क्या हूँ में ?

एक कचरा ट्रक

 

59. कौन सा पक्षी सबसे अधिक वजन उठा सकता है?

CRANE

 

61. जितना अधिक आप आगे जाते हैं, उतना अधिक आप पीछे छोड़ते हैं। मैं कौन हूँ?

पैरों के निशान

 

62. यदि एक मुर्गा खलिहान की छत के ऊपर अंडा देता है, तो वह किस ओर लुढ़केगा?

मुर्गे अंडे नहीं देते

 

63. आप एक हाथी को उसके एक हाथ से कैसे उठा सकते हैं?

आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि हाथी के हाथ नहीं होते।


 

65. आप एक कच्चे अंडे को कंक्रीट के फर्श पर कैसे गिरा सकते हैं और वह टूटेगा नहीं?

कंक्रीट के फर्श को तोड़ना कठिन होता है

 

66. ऐसा क्या है जो हाथी जितना बड़ा है लेकिन उसका वजन बिल्कुल नहीं है?

हाथी की छाया

 

67. कौन सा शब्द IS से शुरू होता है, AND पर ख़त्म होता है और बीच में LA होता है?

ISLAND

 

69. आगे की ओर मैं वजन हूँ, लेकिन पीछे की ओर, मैं नहीं हूँ। मैं कौन हूँ?

TON

 

70. सीता की माँ की तीन बेटियाँ हैं। एक का नाम लारा है और दूसरे का नाम सारा है। तीसरी बेटी का नाम क्या है?

सीता

 

71. यदि आप एक दौड़ में भाग ले रहे थे और दूसरे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति से आगे निकल गए, तो अब आप किस स्थान पर होंगे?

दूसरा

 

72. आप अपने हाथ में किस प्रकार का पेड़ ले जा सकते हैं?

PALM TREE

 

73. जब यह चलता है तो उछलता है और खड़ा होने पर बैठता है?

कंगारू

 

77. जो इसे बनाता है वही इसे बेचता है। जो इसे खरीदता है वह इसका उपयोग नहीं करता है। जो इसका उपयोग कर रहा है वह नहीं जानता कि वह इसका उपयोग कर रहा है। यह क्या है?

ताबूत

 

78. बरसात के दिनों में अधिकांश लोग किस प्रकार का छाता लेकर चलते हैं?

 

 गीला छाता

 

80. यदि आप एक सफेद टोपी को काले सागर में फेंक दें तो क्या होगा?

टोपी गीली हो जाती है

 

81. जिस व्यक्ति का मैं नहीं हूँ उसे मुझे देना कायरता है, लेकिन मुझे ले जाना नेक काम है। मैं कौन हूँ?

दोष

 

82. मेरा अंत है लेकिन कोई शुरुआत नहीं, एक घर है लेकिन कोई परिवार नहीं, एक कमरे के बिना एक जगह। मैं कभी नहीं बोलता लेकिन ऐसा कोई शब्द नहीं है जिसे मैं नहीं बना सकता। मैं कौन हूँ?

KEYBOARD

 

83. अगर मैं मुस्कुराता हूँ, तो वह भी मुस्कुराता है। अगर मैं रोता हूं तो वह भी रोता है। अगर मैं चिल्लाऊं तो कुछ नहीं होता. यह क्या है?

एक दर्पण

 

84. उन्होंने कई महिलाओं की शादी की है लेकिन कभी शादी नहीं की। कौन है ये?

पुजारी

 

87. मैं एक ऐसी चीज़ हूं जिसे एक मित्र के रूप में पाकर बहुत से लोग आनंद नहीं लेते, जिनमें आप भी शामिल हैं। लेकिन जब भी कोई घायल होता है तो मुझे बुलाया जाता है। मेरे पास पांच अक्षर हैं, और जब मेरा आखिरी अक्षर मेरे पहले अक्षर से पहले रखा जाता है, तो मैं एक देश बन जाता हूं। मैं कौन हूँ?

PAINS

यह भी पढ़े :- NEW 10+ प्रैंक विडियो apps (अप्रैल फूल) 2024

 

89. मेरी आवाज़ कोमल है, मेरी कमर पतली है, और मुझे अक्सर बजाने के लिए आमंत्रित किया जाता है। फिर भी मैं जहां भी जाता हूं, मुझे अपना धनुष अवश्य ले जाना पड़ता है, अन्यथा मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं होता। मैं कौन हूँ?

एक वायोलिन

 

91. मुझ पर एक हजार बार गोली चलाओ, और मैं फिर भी जीवित रह सकता हूँ; आपकी और मेरी एक खरोंच से आपकी संभावनाएं तलाश ली जाएंगी। मैं कौन हूँ?

EIGHT BALL GAME

 

 

93. पहले मैं एक हूं, फिर मैं कुछ भी नहीं दिखता, मृत्यु में, मैं एक नया जीवन जन्म लेता हूं। जो उठाया गया है वह मुझसे अधिक है, क्योंकि, झुके हुए घुटनों के बल, मैं एक ऐसी दुनिया में जुड़ जाता हूं जो व्याप्त है। मैं कौन हूँ?

एक बीज

 

96. क्या होता है जब आप एक नीली चट्टान को पीले समुद्र में फेंकते हैं?

यह डूब जाता है

 

98. 11+2=1 कहाँ हो सकता है?

घडी में

 

 

100. आप वह क्या नहीं देख सकते जो हमेशा आपके सामने रहता है?

भविष्य

 

101. पुराना होने पर सोना और नया होने पर चांदी क्या है, इसे ढूंढना कठिन है लेकिन खोना आसान है, इसकी कीमत बहुत अधिक है, लेकिन यह मुफ़्त है?

मित्र

 

102. मैं अपने जीवन में दो बार मरता हूँ, एक बार रेशम में लिपटा हुआ, एक बार धूल में लिपटा हुआ।

एक कैटरपिलर

 

104. आप शारीरिक रूप से अपने मित्र के पीछे कैसे खड़े हो सकते हैं जैसे वह शारीरिक रूप से आपके पीछे खड़ा है?

एक के पीछे एक

 

105. ख़राब व्यवहार वाले बच्चे अक्सर ख़ुद को इनमें बैठे हुए पाते हैं।

कोने

 

107. कौन सा धनुष नहीं बांधा जा सकता?

इंद्रधनुष

 

108. एक घर जिसमें दो लोग रहते हैं, कभी-कभी एक, कभी कभार तीन। दीवारें तोड़ो, लोगो को खाओ, फिर मुझे फेंक दो। मैं कौन हूँ?

मूंगफली

 

112. मैं काफी बड़ा और आमतौर पर राजसी हूं। मैं इंद्रधनुष का हर रंग हूं। मैं तुम्हें खा सकता हूँ, मैं तुम्हें गर्म कर सकता हूँ। आप केवल यही चाहते हैं कि आप मुझे देख सकें। मैं कौन हूँ?

अजगर

 

113. धीरे-धीरे अपनी बांहें फैलाते हुए, मैं उठता हूं और गर्मी की ओर बढ़ता हूं। रंगों से सराबोर, मेरी बहनें और मैं, हम क्या हैं?

पुष्प

 

114. हालाँकि मैं मुद्दे से बहुत दूर हूँ, फिर भी मैं कोई गलती नहीं हूँ। मैं तुम्हारी गलती ठीक करता हूँ. मैं कौन हूँ?

एक रबड़

 

116. हाथ तो हैं पर पकड़ते नहीं, दांत तो हैं पर काटते नहीं, पैर तो हैं पर ठंडे हैं, आंखें तो हैं पर दृष्टि विहीन। वह कॉन हे?

गुड़िया

 

117. हम पन्ने और हीरे हैं, जो चंद्रमा द्वारा खोए गए, सूर्य द्वारा पाए गए, और जल्द ही उठाए गए।

ओस

 

118. मुझे महसूस नहीं किया जा सकता, देखा या छुआ नहीं जा सकता, मैं हर किसी में पाया जा सकता हूँ। मेरे अस्तित्व पर हमेशा बहस होती रहती है, फिर भी संगीत की एक शैली का नाम मेरे नाम पर रखा गया है।

आत्मा

 

119. जो यार्ड में खरीदा जाता है वह पैरों में पहना जाता है?

कालीन

 

120. वह छोटा है, लेकिन वह मीनार पर चढ़ सकता है।

एक चींटी

 

121. दस आदमियों की ताकत, दस आदमियों की लंबाई, दस आदमी इसे नहीं तोड़ सकते, फिर भी एक छोटा बच्चा इसे लेकर चल सकता है। मैं कौन हूँ?

एक रस्सी


 

123. मैं छिद्रों से बँधे छिद्रों के अलावा और कुछ नहीं हूँ, फिर भी मैं लोहे की तरह मजबूत हूँ।

सांकल

 

126. भूत को किस प्रकार की सड़क पसंद है?

DEADEND

 

127. चाकुओं से भरा एक गहरा कुआँ।

मुँह

 

128. आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, और इस पर बने रह सकते हैं, लेकिन यह कभी भी हमेशा के लिए नहीं रहता है।

शांति

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब


मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब बच्चों में व्याख्या कौशल को बढ़ाते हैं क्योंकि वे किसी विशेष पाठ के विभिन्न संभावित अर्थ सीखते हैं।

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब इन हिन्दी

130. जब आप इसमें दो अक्षर जोड़ते हैं तो कौन सा शब्द SHORTER हो जाता है?

SHORT

 

131. श्रीमती गीता की पाँच बेटियाँ हैं। इनमें से प्रत्येक बेटी का एक भाई है। श्रीमती गीता के कितने बच्चे हैं?

छह

 

132. आप इसे केवल एक बार ही प्राप्त कर सकते हैं जब आपने इसे दे दिया हो।

आदर

 

133. बहुतों ने मेरी बात सुनी है, परन्तु किसी ने मुझे नहीं देखा, और जब तक मुझसे न कहा जाए, तब तक मैं कुछ भी न बोलूंगा। मैं कौन हूँ?

गूंज

 

137. क्या गिरता है लेकिन कभी नहीं टूटता और क्या टूटता है लेकिन कभी नहीं गिरता?

रात और दिन

 

138. मैं इतना सरल हूं कि मैं केवल संकेत देता हूं, फिर भी मैं दुनिया भर के लोगों का मार्गदर्शन करता हूं। मैं कौन हूँ?

कम्पास

 

141. पाँच अक्षरों का ऐसा कौन सा शब्द है जिसमें से दो आगे के अक्षर हटा देने पर एक बच जाता है?

STONE

 

142. मेरे कदम धीमे हैं, बर्फ मेरी सांस है। मैं ज़मीन को पीसता हूँ। मेरे मार्च करने से मेरा अंत सूर्य द्वारा मारे जाने या समुद्र में डूब जाने के रूप में होता है।

एक ग्लेशियर


144. मैं सूखे में जाता हूँ और गीला होकर बाहर आता हूँ; मैं जितने लंबे समय तक अंदर रहूंगा, मैं उतना ही मजबूत होता जाऊंगा। मैं कौन हूँ?

एक टीबैग

 

145. साइकिल पर अच्छे कपड़े पहने आदमी और तिपहिया साइकिल पर खराब कपड़े पहने आदमी के बीच क्या अंतर है?

एक चक्के का

 

146. मैं डर में पैदा हुआ हूं, सच्चाई में पला-बढ़ा हूं, और मैं कर्म में अपने दम पर आता हूं। जब ऐसा समय आता है कि मुझे बुलाया जाता है, तो मैं आवश्यकता की सेवा करने के लिए आता हूं।

साहस

 

147. पूरे घर में क्या होता है?

छत

 

148. कौन सी दो संख्याएँ एक समान आती हैं चाहे आप उन्हें गुणा करें या एक साथ जोड़ें?

2 x 2 = 4, 2 + 2 = 4

 

149. मैंने सफ़ेद वस्त्र पहने एक आदमी को देखा; वह देखने में काफी आकर्षक लग रहा था। वह बूढ़ा नहीं था, लेकिन वह ठंड में खड़ा था। और जब उसे धूप का एहसास हुआ तो वह भागने लगा। वह कौन हो सकता है? कृपया मुझे जवाब दो।

एक स्नोमैन

 

153. किस प्रकार के कमरे में भौतिक दीवारें नहीं होती हैं?

एक चैट रूम

 

154. मेरे पास जीवन नहीं है, लेकिन मैं मर सकता हूँ, मैं क्या हूँ?

एक बैटरी

 

157. यदि तुम्हारे पास मैं हूं, तो तुम मुझे बताना चाहते हो। यदि आप शेयर करते हैं, तो मैं आपके पास नहीं हूं।

रहस्य

 

158. दुःख से जन्मे, उम्र के साथ बढ़ते हैं, साधु बनने के लिए बहुत कुछ चाहिए। यह क्या है?

बुद्धि

 

160. आप मुझे आसानी से छू सकते हैं लेकिन देख नहीं सकते। लेकिन दूर नहीं. मैं कौन हूँ?

पीठ

 

163. मेरे पास शाखाएँ हैं, लेकिन कोई फल, तना या पत्तियाँ नहीं हैं। मैं कौन हूँ?

बैंक

 

164. एक CORNER में दो, एक ROOM में एक, एक HOME में शून्य, लेकिन SHELTER में एक । यह क्या है?

अक्षर "आर"

 

165. यह जितना अधिक होगा, आप उतना ही कम देखेंगे। यह क्या है?

अंधेरा

 

166. स्वच्छ होने पर काला और गंदा होने पर सफेद क्या होता है?

बोर्ड

 

167. मैं पंख की तरह हल्का हूं, फिर भी सबसे मजबूत व्यक्ति मुझे पांच मिनट तक नहीं रोक सकता। मैं कौन हूँ?

साँस

 

168. मैं मोज़े, स्कार्फ और दस्ताने में पाया जाता हूँ; और अक्सर चंचल बिल्ली के बच्चों के पंजे में। मैं कौन हूँ?

धागा

 

169. ऐसी कौन सी चीज़ है जिसके पास बहुत सारी आँखें हैं लेकिन देख नहीं सकतीं?

एक आलू

 

170. ऐसी कौन सी चीज़ है जिसके हाथ तो हैं लेकिन ताली नहीं बज सकती?

एक घड़ी

 

171. ऐसी कौन सी चीज़ है जिसके पैर तो हैं लेकिन चलता नहीं?

एक मेज

 

172. किस प्रकार का बैंड कभी संगीत नहीं बजाता?

रबड़ बैंड

 

173. ऐसा क्या है जिसके पास शब्द तो हैं लेकिन कभी बोलता नहीं?

एक किताब

 

174. ऐसी कौन सी चीज़ है जिसके एक अंगूठा और चार उंगलियाँ हैं लेकिन एक हाथ नहीं है?

एक दस्ताना

 

175. ऐसा क्या है जिसका HEAD और TAIL तो है लेकिन शरीर नहीं है?

सिक्का

 

176. किस इमारत में सबसे अधिक कहानियाँ हैं?

पुस्तकालय

 

177. ऐसा क्या है जिसके पास 13 दिल हैं लेकिन कोई अन्य अंग नहीं हैं?

ताश की गड्डी

 

178. मैं EVERYTHING का आरंभ हूं, EVERYWHERE का अंत हूं। मैं ETERNITY की शुरुआत हूं, TIME और PLACE का अंत हूं। मैं कौन हूँ?

अक्षर "ई"

 

182. कौन सी तीन संख्याएँ, जिनमें से कोई भी शून्य नहीं है, एक ही परिणाम देती हैं, चाहे उन्हें जोड़ा जाए या गुणा किया जाए?

एक, दो, और तीन

 

183. तीन डॉक्टरों ने कहा कि राम उनका भाई है। राम का कहना है कि उसका कोई भाई नहीं है। राम के वास्तव में कितने भाई हैं?

कोई नहीं। राम की तीन बहनें हैं.

 

184. दो पिता और दो बेटे एक कार में हैं, फिर भी कार में केवल तीन लोग हैं। कैसे?

वे एक दादा, पिता और पुत्र हैं।

 

185. परसों, मैं 21 वर्ष का था, और अगले वर्ष मैं 24 वर्ष का हो जाऊँगा। मेरा जन्मदिन कब है?

31 दिसंबर; आज 1 जनवरी है.

 

186. एक आदमी अपनी बेटियों का वर्णन करते हुए कहता है, “वे सभी गोरी हैं, लेकिन दो हैं; सभी श्यामला लेकिन दो; और सभी लाल बालों वाले लेकिन दो।" उसकी कितनी बेटियाँ हैं?

तीन: एक गोरा, एक श्यामला, और एक लाल बालों वाली

 

187. यदि तीन सेब हैं और आप दो निकाल लेते हैं, तो आपके पास कितने सेब हैं?

आपके पास दो सेब हैं

 

189. आप मुझे JUNE में एक बार, NOVEMBER में दो बार, और MAY में बिल्कुल नहीं देखते। मैं कौन हूँ?

अक्षर "E"

 

190. कौन सा चार अक्षर का शब्द आगे, पीछे, या उल्टा लिखा जा सकता है और बाएँ से दाएँ भी पढ़ा जा सकता है?

NOON

 

192. मैं तीन अक्षर का शब्द हूँ; दो जोड़ें और कम हो जाएंगे। मैं कौन सा शब्द हूँ?

FEW

 

196. ऐसी कौन सी चीज़ है जो एक कमरा तो भर सकती है लेकिन जगह नहीं घेरती?

रोशनी

 

197. लोग मुझे बनाते हैं, मुझे बचाते हैं, मुझे बदलते हैं, मुझे बड़ा करते हैं। मैं कौन हूँ?

धन

 

198. वह क्या है जो शहरों और खेतों से होकर गुजरता है लेकिन कभी हिलता नहीं है?

एक सड़क

 

199. मेरे पास बिना पानी वाली झीलें, बिना पत्थर वाले पहाड़ और बिना इमारतों वाले शहर हैं। मैं कौन हूँ?

नक्षा

 

200. मनुष्य जीवन से अधिक क्या चाहता है, मृत्यु से अधिक घृणा करता है या नश्वर संघर्ष से अधिक घृणा करता है, जो संतुष्ट मनुष्य चाहता है; गरीबों के पास है, अमीरों को आवश्यकता है; कंजूस खर्च करता है, खर्च करने वाला बचाता है, और सभी लोग अपनी कब्रों तक ले जाते हैं?

कुछ नहीं

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

1. शिक्षक अपने छात्रों को लीक से हटकर सोचने के लिए चुनौती देने के लिए ट्रिक प्रश्नों का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

 

शिक्षक कक्षा में खुली चर्चा शुरू करने और सकारात्मक शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने के लिए ट्रिक प्रश्नों का उपयोग कर सकते हैं।

 

यह विधि बच्चों में आलोचनात्मक सोच कौशल विकसित करने में भी सहायता करती है।

 

पहेलियाँ, रीबस पहेलियाँ और क्विज़ प्रभावी दिमागी खेल हैं जिनका उपयोग शिक्षक आपके बच्चे को ट्रिक प्रश्नों से परिचित कराने के लिए कर सकते हैं।

 

2. बच्चों को सीखने में मदद करने के लिए ट्रिकी प्रश्नों का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

 

ट्रिक प्रश्न छात्रों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे उन्हें पूर्व ज्ञान को याद करने, विषय वस्तु का पता लगाने और सहकर्मी चर्चा शुरू करने में मदद करते हैं।

 

3. बच्चों के लिए प्रभावी ट्रिक प्रश्न बनाने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?

 

बच्चों के लिए ट्रिकी प्रश्न बनाते समय, उनके आयु वर्ग को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, सुनिश्चित करें कि प्रश्न भ्रमित करने वाले न हों और प्रश्नों में शब्दों का खेल और वाक्यों को शामिल करें।

 

4. बच्चों को पढ़ाने के लिए किस प्रकार के ट्रिक प्रश्न प्रभावी हैं?

 

बच्चों के लिए सामान्य प्रकार के ट्रिकी प्रश्नों में पहेलियाँ, पहेली, शब्द खेल, मस्तिष्क टीज़र और दृश्य और तर्क समस्याएं और पहेलियाँ शामिल हैं।

 

5. मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब सीखने के लिए कौन सा आयु वर्ग सबसे उपयुक्त है?

 

सीखने के लिए ट्रिक प्रश्नों की उपयुक्तता व्यक्तिगत शिक्षार्थी और विशिष्ट शैक्षिक लक्ष्यों पर निर्भर करती है।

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब को सीखने के लिए उपयुक्त आयु समूह प्रश्नों की जटिलता और शिक्षार्थियों की क्षमताओं पर निर्भर हो सकता है। छोटे बच्चे, जो प्रारंभिक प्राथमिक विद्यालय (उम्र 5-8) में हैं, वे सरल युक्तिपूर्ण प्रश्नों का आनंद ले सकते हैं जो उनकी कल्पना और समस्या-समाधान कौशल को चुनौती देते हैं,

 

जबकि बड़े बच्चे (उम्र 9-12) तर्क और युक्त जटिल युक्तिपूर्ण प्रश्नों के लिए तैयार हो सकते हैं। तर्क कौशल।

 

मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब और प्रश्नोत्तरी जैसे दिमाग को मोड़ने वाले खेल बच्चों को लंबे समय तक व्यस्त रखते हैं और उन्हें सोचने, तर्क करने, सवाल करने और सीखने के लिए प्रोत्साहित करके उनके मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करते हैं।

 

बच्चों के लिए ये पेचीदा मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब  जन्मदिन की पार्टियों और पारिवारिक समारोहों में समय बिताने का एक शानदार तरीका है ताकि कार्यक्रम को और अधिक रोमांचक बनाया जा सके।

 

आप इन मजेदार अनोखे फंसाने वाले दिमागी सवाल जवाब का उपयोग मज़ेदार क्विज़ गेम बनाने के लिए भी कर सकते हैं जो आपको अपने बच्चों के साथ मज़ेदार और सीखने का समय बिताने में मदद करेंगे।

 

अपने बच्चों से ये विचारोत्तेजक प्रश्न पूछने के लिए तैयार हो जाइए और उनके दिमाग को अच्छी कसरत दीजिए। इससे पहले कि आप इसे जानें, वे परिवार के साथ शेयर करने के लिए अपनी पहेलियाँ और प्रश्नोत्तरी प्रश्न एकत्र करना शुरू कर देंगे।

Post a Comment

0 Comments